HomeHow toकपड़ो से इंक का दाग कैसे हटाएँ|how to remove ink stains from...

कपड़ो से इंक का दाग कैसे हटाएँ|how to remove ink stains from clothes

अक्सर बच्‍चों के कपड़ों में इंक का दाग देखने केलिए मिलता है। कभी कभी अपने पति के शर्ट में भी इंक का दाग लग जाता है। इंक का दाग को कपड़ों से छुड़ाना आसान काम नहीं है। सफेद कपड़े में इंक का दाग लग जाये तो कपडे का सुंदरता ख़राब हो जाता है ऐसे में हम कैसे इंक का दाग कपडे से छुड़ाये।

साधारण सफाई से इंक के निशान कपड़ों से नहीं निकलते हैं। वहीं कपड़ों से इंक के निशान निकालने के लिए उनकी अधिक सफाई करना या उन्‍हें अधिक रगड़ना भी सही तरीका नहीं है क्‍योंकि इससे कपड़े फटने और उसके रंग के फेड होने का डर रहता है।

🍂 वैसे इंक दाग हटाने केलिए बहुत सारे तरीके हैं। लेकिन इस पोस्ट में एक ही तरीका के बारे में बर्नना की गई है, जो सबसे आसान तरीका है और ये सब के घर पर उपलब्ध हैं।

ऐसे में आप कुछ आसान घरेलू उपाय यूज़ कर के अपने कपड़े पर लगे इंक के निशान को साफ कर सकते  हैं। इस घरेलू उपाय से हो सकता है कि इंक के निशान कपड़े से एक बार की धुलाई में न निकलें, मगर इंक के निशान हल्‍के जरूर पड़ जाएंगे और 2-3 बार की धुलाई में कपड़े से इंक का दाग  गायब भी हो जायेगा।

तो चलिए हम आपको बताते हैं इंक दाग छुड़ाने का सबसे आसान घरेलू उपाय क्या है

Toothpaste :

नार्मल टूथपेस्‍ट से आप अपने कपड़े में लगे हुए इंक के निशान को आसानी से हटा सकते हैं। इसके लिए आप किसी भी साधारण टूथपेस्‍ट (toothpaste ) का इस्‍तेमाल कर सकते है. इंक दाग छुड़ाने केलिये Colgate का टूथपेस्‍ट यूज़ कर सकते हो,एक बार धोने में बहुत अच्छा रिजल्ट मिल सकता है। यानि की इंक का दाग पूरा निकल सकता है। जैल वाला टूथपेस्‍ट को इंक दाग निकालने केलिए यूज़ ना करें।

आपको बता दें की टूथपेस्‍ट में एक्‍सफोलिएटिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। कपड़े में जहां भी इंक के दाग लगे हैं, उस इंक लगा हुआ जगा पे टूथपेस्‍टको पूरी तरह लगा देना है।  और उसे ज्यादा टाइम तक सूखने दें लग भग 10 hour. यानिकि रात मे टूथपेस्‍ट लगा के रख दीजिये सुभे तक टूथपेस्‍ट अच्छे से सूख जाएगी। जब टूथपेस्‍ट सूख जाए तो शर्ट को किसी अच्‍छे डिटर्जेंट से वॉश कर दें। कम इंक दाग एक बार में निकल जायेगा।  ज्यादा इंक दाग लगा हुआ कपड़े को 2-3 बार इस तरह वॉश करने से  इंक के दाग पूरी तरह से गायब हो जाएंगे।

Conclusion:

यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा या कुछ सिखने केलिए मिला तो जरूर इस पोस्ट को आपने दोस्त को शेयर करें। इस post को Social Networks जैसे कि Facebook, Whatsapp, Twitter और अन्य Social Platforms पर भी share जरुर करें। ( thank you visit again )

RELATED ARTICLES

POPULAR POST

Recent Comments